हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे Options

Wiki Article



कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाएं इधर-उधर दौड़ रही हैं। अगर वे अपने आप यूं ही आवारागर्दी करते हैं तो इसमें कोई समस्या नहीं है। अगर वे एक जगह मिलकर हमला करते हैं, तब समस्या है।

हल्दी में कौन-सा विटामिन पाया जाता है? हल्दी में विटामिन सी, ई के अलावा फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन भी पाया जाता है। हल्दी में मौजूद औषधीय गुणों की वजह से ही आर्युवेद में उसे विशेष स्थान दिया गया है।

गठिया के दर्द में आराम एक बहुत बड़ा कारण है कि लोग हल्दी दूध और दूसरी आयुर्वेदिक चीजों के उपयोग के लिए जागरूक हुए हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के दर्द से निवारण पाने में फायदेमंद माने जाते हैं। 

नारियल के दूध से घर पर इस तरह बनाएं शैंपू, इस्तेमाल करने से दूर होंगी बालों की ये समस्याएं

इस प्रयोग से दांत मजबूत हो जाएंगे और हिलना बिल्कुल बंद हो जाते हैं। कुछ दिन तक नियमित मंजन करते रहें।

इस सुनहरे पेय को बहुत ज़्यादा लेने से बचें। ज्यादा लेने से मासिक धर्म में गड़बड़ी, अपच, दस्त, मतली, जिगर की परेशानी, आंतरिक रक्तस्राव, अति सक्रिय पित्ताशय का संकुचन, निम्न रक्तचाप, आदि हो सकता है।

• ह्रदय के लिए भी यह हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे फायदेमंद होता है । नसों में होने वाला ब्लॉकेज को यह रोक लेता है ।

और पढ़ें – ईएसआर रेट लो करने में हल्दी फायदेमंद

हालांकि ये जोडी थोड़ी सी अजीब लग सकती है लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने में इन दोनों का कोई जवाब नहीं है. बादाम में पाए जाने वाला मोनोअनसैचुरेटेड फैट एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकता है, जबकि इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाता है.

हल्दी का सेवन करने के लिए आप इसके सप्लीमेंट्स भी ले सकते है या इसे मसाले के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि शहद के साथ हींग का सेवन किया जाए तो इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं.

बच्चों को पीला पेशाब क्यों आता है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

किडनी में भी हल्दी के दूध के फायदे होते हैं । किडनी शरीर का अहम भाग है । किडनी बीमारियों के रोकथाम के लिए हल्दी बहुत काम आती है ।

हाथ पैर फटने से बचाव के लिए  कच्चे दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर लेप बनाएं फिर उसको हाथों पैरों पर लगाएं इससे त्वचा मुलायम होती और हाथ पैर का फटने से बच जाते है । अगर हाथ पैर फटे हुए हो तो उसमें हल्दी भर दे जल्दी फायदा मिल जाएगा । सरसों के तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर होठों पर लगाने से होंठ फटना भी बंद हो जाते हैं ।

Report this wiki page